• Twitter
  • Facebook
  • Google+
  • LinkedIn

वन महोत्सव – 2019

15 Jul 2019

अपने परिसर में हरियाली बनाए रखने और प्रकृति के संरक्षण के संदेश का प्रसार के प्रयास में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबईे (भा.प्रौ.सं. मुंबईे) ने 13 जुलाई, 2019 को अपने परिसर में वन महोत्सव- वार्षिक वृक्षारोपण अभियान समारोह मनाया। केंद्रीय विद्यालय और परिसर विद्यालय (दोनों विद्यालय भा.प्रौ.सं. मुंबईे परिसर में स्थित) और संस्थान के छात्रों, संकाय और स्टाफ सदस्यों द्वारा इस वर्ष लगभग 850 पौधे लगाए गए । भा.प्रौ.सं. मुंबईे परिसर में हॉस्टल 3 और 4 के पीछे की ओर पाइप लाइन के पार पहाड़ी की ढलान पर पौधे लगाए गए।

इस अवसर पर प्रा. ए.के. सुरेश, उप निदेशक भा.प्रौ.सं. मुंबई (शैक्षिक तथा मूलभूत सुविधा कार्य) ने हमारे जीवन में पेड़ों के महत्व पर बात की और प्रतिभागी छात्रों को अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हरेभरे वातावरण के निर्माण में अभिरुचि विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रा. बी.वी.एस. विश्वनाथधम, संकायाध्यक्ष, मूलभूत सुविधा नियोजन एवं सहायता, भा.प्रौ.सं. मुंबई ने इस आयोजन के दौरान प्रतिभागियों को लगाए गए पेड़ों के प्रति दायित्व की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रा. सुरेश, प्रा. विश्वनाधम, संकाय, स्टाफ, छात्रों के साथ केन्द्रीय विद्यालय एवं परिसर विद्यालय के शिक्षकों और छात्रों ने आयोजन के दौरान पौधे लगाए।

हमारे जीवन में पेड़ों के महत्व को उजागर करते हुए परिसर विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति की गई।  उपस्थित संकाय, स्टाफ एवं छात्रों ने इस कार्यक्रम की बहुत सराहना की । यह आयोजन संपदा कार्यालय, भा.प्रौ.सं. मुंबई के बागवानी अनुभाग द्वारा आयोजित किया गया था, जो पूरे वर्ष वन महोत्सव में लगाए गए पौधों की देखभाल करता है।